Top Ad unit 728 × 90

Latest Updates

recentpost

"इस उपाय से आप अपनी इंटरनेट स्पीड जान सकते हो"

स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड एक अहम हिस्सा है। अपना इम्पोर्टन्ट कार्य को जल्द से जल्द सरल और आसानी से पूर्ण करने के लिए हम इंटरनेट के कई तरीके के प्लान की पसंदगी करते है। ताकि हमे अच्छी स्पीड मिले और बिना किसी समस्या से इंटरनेट चला सके। कई बार हम वेब पेज लोड होने में लगता समय से इंटरनेट की स्पीड का अनुमान करते है तो कई बार You Tube पर वीडियो देखते वख्त बफरिंग टाइम ज्यादा हो तो हम यह मान लेते है की इंटरनेट की स्पीड स्लो है।

लेकिन इंटरनेट पर ही कई ऐसी वेबसाईट मौजूद है जिसकी मदद से हम इंटरनेट कनेक्टिविटी की जाँच करके कुछ ही सेकंडो से पता लगा सकते है की मौजूदा इंटरनेट की स्पीड कितनी है ? इस तरह अलग अलग दिनमे कई बार स्पीड जांचकर आप अपनी औसत बैंडविथ जान सकते हो। यह वेबसाइट खास कर के कम्प्यूटर से अपने सर्वर तक डेटा भेजती है और उसमे लगने वाले समय को अंकित करती है। डेटा भेजने और सर्वर से जवाब आने की बिच लगने वाले समय से स्पीड का पता लगाया जाता है। दिलचस्प बात यह है की ज्यादातर वेबसाईट के उपयोग करने में कोई शुल्क नहीं है।
दुनिया भर में स्पीड चेक करने केलिए www.speedtest.net वेबसाईट काफी लोकप्रिय है। स्पीड टेस्ट डॉट नेट एक काफी तेज और सरल वेबसाईट है। इस वेबसाईट को खोलते ही आपको ग्राफिक्स के साथ जबरजस्त being test option दिखेगा। इस option को क्लिक करते ही आपको upload, download और वर्तमान speed दिखा देंगा। यह वेबसाईट स्वयं ही IP और इंटरनेट सर्विस देने वाली कंपनी का पता लगा लेती है और आपको नजदीकी सर्वर से स्पीड टेस्ट करवाती है। यह टूल्स आईफोन और एंड्रॉएड मोबाईल फोन पर भी कार्य करता है। स्पीड टेस्ट ऐप आईट्यून्स और गूगल प्ले में भी उपलब्ध है।
यह भी एक इंटरनेट टूल है। यह HTML-5 पर कार्य करता है जिससे उसे लोड होने में कम समय लगता है। HTML-5 पर चलनेवाली यह वेबसाईट किसी भी कम्प्यूटर या ब्राउजर पर आसानी से open होती है। इंटरनेट स्पीड जांचने के लिए स्पीडऑफ़ डॉट मी दुनियाभर में फैले 31 सर्वरों का इस्तेमाल करती है।
स्पीकइज़ी स्पीडटेस्ट
स्पीकइज़ी डॉट नेट बैंडविथ टेस्ट में आप upload और download की speed जांच सकते है। इसके लिए यूजर्स को मौजूदा वेबसईट सर्वर की सूचि में से कोई एक सर्वर चुनना होता है और आप अपनी speed चेक कर सकते हो।
सीनेट बैंडविथ मीटर
"स्पीडटेस्ट डॉट मी" की ही तरह "सीनेट बैंडविथ मीटर" इंटरनेट की स्पीड जांचने वाला एक वेब टूल है। यह टूल सिर्फ डाऊनलोड स्पीड ही दिखता है। इसके ग्राफिक्स अच्छे होने के कारण यह टूल भी काफी प्रचलित है। इसकी मदद से भी आप अपनी मौजूदा स्पीड जान सकते हो।
इस टूल्स पर आपको कई सारी सर्वरों का option मिलेगा जिन पर आप अपना बैंडविथ जांच सकोगे। 'ऑडिट माइ पीसी' आपके इंटरनेट की डाऊनलोड और अपलोड स्पीड जांच सकता है। इसकी जांच प्रक्रिया काफी तेज और सरल है।
"इस उपाय से आप अपनी इंटरनेट स्पीड जान सकते हो" Reviewed by Unknown on 12:37:00 AM Rating: 5

No comments:

All Rights Reserved by A B Blog © 2017 - 2018
Designed by JOJOThemes

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.